उत्‍तर भारत में अभी ठंड का कहर जारी है. राजधानी दिल्‍ली समेत कई अन्‍य राज्‍यों में बढ़ते कोहरे और गिरते तापमान को देखते हुए स्‍कूलों को बंद करने का ऐलान किया गया है. कुछ राज्‍यों में स्‍कूलों की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है. आइये जानते हैं किन इलाकों में विंटर वेकेशन के चलते स्‍कूल बंद किए गए हैं.

उत्‍तर प्रदेश

यूपी के अधिकांश राज्‍यों में सर्दी की छुट्टियों के चलते स्‍कूल बंद हैं. वाराणसी में कक्षा 1 से 8 तक के स्‍कूल 04 जनवरी तक के लिए बंद किए गए हैं. सीतापुर में भी 04 जनवरी तक कक्षा 12वीं के स्‍कूल बंद रहेंगे. इसके अलावा लखनऊ में स्‍कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है. कक्षा 1 से 8 तक के लिए 10 जनवरी तक स्‍कूलों की टाइमिंग सुबह 10 बजे से 2 बजे तक कर दी गई है. वहीं गोरखपुर में 02 और 03 जनवरी को शीतलहर के चलते कक्षा 8वीं तक के स्‍कूल बंद किए गए हैं.

बिहार

बिहार राज्‍य में कड़ाके की ठंड को देखते हुए स्‍कूलों में विंटर वेकेशन का ऐलान किया गया है. पटना में भीषण ठंड के चलते कक्षा 8वीं तक के स्‍कूलों को 07 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है. इससे पहले स्‍कूल 31 दिसंबर तक के लिए बंद किए गए थे जिसे अब आगे बढ़ा दिया गया है. प्रशासन ने स्‍कूली बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है.

पंजाब

पंजाब सरकार ने भी विंटर वेकेशन को आगे बढ़ाते हुए सभी सरकारी और प्राइवेट स्‍कूलों में 08 जनवरी तक के लिए छुट्टी कर दी है. स्‍कूल एजुकेशन मिनिस्‍टर ने बताया कि स्‍कूल अब 09 जनवरी से दोबारा खुलेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *